Sunday, July 27, 2014

छद्म राष्ट्रवाद



कुछ लोगों का देश प्रेम सिर्फ पाकिस्तान का विरोध करने में ही सारा का सारा खर्च हो जाता है. उधर चीन आपकी गरदन पर पैर भी रख दे तब भी आपको दिखाई नहीं देगा. लेकिन पाकिस्तान को नेस्तनाबूत करना इन लोगों का सब से बड़ा सपना है. पाकिस्तान से क्रिकेट का मैच जैसे एक युद्ध लगता है इन्हें. और अगर पाकिस्तान से कभी इंडिया हार जाए तो उस ग़म की इन्तहा पूछिए ही मत. ये अलग बात है कि ये ग़म गलत करने के लिए ये राहत फ़तेह अली खान, आतिफ असलम या अदनान सामी को ही सुनते हैं. हाथ में जाम हो तो ग़ुलाम अली और मेहंदी हसन को जगजीत सिंह पर तरजीह देते हैं. फिर नशे में धुत्त होने के बाद पाकिस्तान को गालियां देते हैं. हद है दोगलेपन की. पाकिस्तानी से शादी कर लेने भर से सानिया इनके लिए देशद्रोही हो जाती है. ऐसे बेतुके लॉजिक का कोई क्या जवाब दे ?
वैसे तो कतई संभावना नहीं है लेकिन कल अगर मेरी शादी किसी पाकिस्तानी से हो जाए तो ये लोग मुझे भी इसी तरह ट्रीट करेंगे. तो प्रखर राष्ट्रवादियों से मेरी हाथ जोड़ के गुजारिश है कि मुझ जैसी एंटी-नेशनल थॉट्स वाली लड़की को अपनी लिस्ट से निकाल फेंके और अपने देशभक्त होने का सबूत दे. इससे आपकी राष्ट्रभक्ति में चार चाँद लग जायेंगे और मुझे भी थोड़ी आराम की सांस आएगी. आपका छद्म राष्ट्रवाद ना तो मेरी समझ में आता है और ना ही दिल में. हाँ, दम जरुर घुटता है.

No comments:

Post a Comment